Sunday, June 12, 2011

तिहाड़ में भी 'राजा' जैसे रहते हैं राजा


जी स्पेक्ट्रम केस में आरोपी पूर्व संचार मंत्री ए. राजा, सिनेयुग फिल्म के डायरेक्टर करीम मोरानी और अन्य कॉर्पोरेट हस्तियों को तिहाड़ जेल की लग्जरी सुविधाओं से लैस सेल में बंद किया गया है। सेल के सामने कैदियों के घूमने-फिरने के लिए फार्म हाउस जैसे अलग पार्क हैं। पार्क को हरी घास, मशरूम के आकार वाली हट, बेंच और फूल आदि से संवारा गया है। तिहाड़ की ऐसी दो जेलों के 20 सेल में इस तरह की सुविधाएं हैं।

तिहाड़ की इन सेल में आमतौर पर वीआईपी कैदियों को ही बंद किया जाता है। इन सेल को जेल प्रशासन की भाषा में मॉडल और कैदियों की भाषा में 'स्वीट' भी कहा जाता है। यानी जिस तरह किसी फाइव स्टार होटल में सुपर लग्जरी सुविधाओं से लैस स्वीट होते हैं, ठीक इसी तरह से जेल में भी इस तरह के सेल हैं। तिहाड़ जेल के सूत्रों के मुताबिक, तिहाड़ की जेल नंबर-1 के एक अलग हिस्से में केवल पांच सेल बनाए गए हैं। इनमें से एक सेल में पूर्व संचार मंत्री ए. राजा बंद हैं। इन सेल के एक ओर सेपरेट इंग्लिश स्टाइल का टॉयलेट है तो दूसरी ओर नहाने के लिए बाथरूम। हालांकि हर सेल के अंदर भी बाथरूम की सुविधा है। सेल के सामने इनमें बंद कैदियों के लिए एक अलग किचन है। इस किचन का जेल के लंगर से कोई मतलब नहीं है। इस किचन की सर्विस भी लंगर के मुकाबले ज्यादा है। किचन में सेवाएं देने के लिए कई विचाराधीन कैदियों को लगाया गया है। यह सेल जेल प्रशासन ने मॉडल सेल कहकर बनाए थे।

इन मॉडल सेल को ऐसे लोगों को दिखाया जाता है, जो जेल का दौरा करते हैं। इनमें जज, किसी अन्य राज्य या देश के मंत्री या आला अधिकारियों को तिहाड़ जेल की खूबसूरती बताने के लिए इन सेल को दिखाया जाता है। इन कैदियों के लिए मौजूद अलग पार्क को पिकनिक स्पॉट का टच देने के लिए कई जगह से ऊंचा नीचा बनाया गया है।

इसी तरह जेल नंबर-3 में 15 मॉडल सेल हैं। इन सेल के अंदर और बाहर की साफ सफाई जेल के अन्य सेलों के मुकाबले बहुत ज्यादा की जाती है। यहां कैदियों के लिए बने पार्क में विभिन्न किस्म के फूल लगाए गए हैं। कैदियों को सुबह-शाम यहां चहलकदमी करने में अच्छा लगता है। इन सेल में 2जी स्पेक्ट्रम मामले में जेल की सलाखों के पीछे आए करीम मोरानी और अन्य कॉर्पोरेट दिग्गज बंद हैं। 

No comments:

Post a Comment